आर एंड डी
निपिड पूर्ण अनुसंधान परियोजनाओं के परिणाम (1984 से 2024-25)
क्र.संख्या | परियोजना शीर्षक | परिणाम |
---|---|---|
1. | ग्रामीण क्षेत्रों में पूर्व-स्कूली विकलांग बच्चों के लिए सेवाओं का मॉडल — यूएस फंडेड — 1993-96 | – विकासात्मक देरी वाले बच्चों की जांच के लिए स्क्रीनिंग उपकरण
गतिविधि चेकलिस्ट फॉर प्रीस्कूल चिल्ड्रेन – डेवलपमेंट डिलेज (ACPC-DD) के रूप में जाना जाने वाला हस्तक्षेप पैकेज, ग्रामीण क्षेत्रों में विकासात्मक देरी वाले पूर्व-स्कूली बच्चों को व्यापक देखभाल प्रदान करने के लिए |
2. | IUGR बच्चों के लिए प्रारंभिक हस्तक्षेप जो विकासात्मक देरी के जोखिम में हैं — यूएस फंडेड — 1993-98 | – माता-पिता के लिए चौदह अलग-अलग फोल्डर प्रारंभिक हस्तक्षेप गाइड |
3. | मानसिक रूप से विकलांग के माता-पिता और समुदाय में जागरूकता सृजन के लिए सामग्री विकास — यूनिसेफ फंडेड — 1985-88 | – माता-पिता और आम जनता के लिए दो फिल्में- एक स्लाइड-कम-सिंक्रोनाइज्ड कमेंट्री- ग्यारह रेडियो स्पॉट- दस जागरूकता पोस्टर |
4. | ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यकर्ताओं के लिए प्रशिक्षण सामग्री विकास — यूनिसेफ फंडेड — 1985-88 | गांव पुनर्वास कार्यकर्ताओं, बहुउद्देश्यीय पुनर्वास कार्यकर्ताओं, मनोवैज्ञानिकों और मार्गदर्शन सलाहकारों के लिए चार मैनुअल |
5. | मानसिक रूप से विकलांगों की प्रारंभिक पहचान के लिए पूर्व-स्कूली बच्चों की स्क्रीनिंग — यूनिसेफ फंडेड — 1985-88 | – स्क्रीनिंग के लिए उपकरण
– मूल्यांकन के लिए उपकरण |
6. | मानसिक रूप से मंद व्यक्तियों में कौशल प्रशिक्षण के लिए सामग्री विकास — यूनिसेफ फंडेड — 1987-90 | – स्व-सहायता कौशल पर नौ पुस्तिकाएं
– माता-पिता के लिए सरल भाषा में नौ पैम्फलेट |
7. | मानसिक मंदता वाले व्यक्तियों को सेवाएं विस्तृत करने की रणनीतियां — यूनिसेफ फंडेड — 1990-92 | शहरी झुग्गी मॉडल का विकास |
8. | मानसिक मंदता वाले बच्चों में व्यवहार संशोधन तकनीकों का अनुप्रयोग — यूनिसेफ फंडेड — 1989-92 | – शिक्षकों के लिए एक मैनुअल
– एक मूल्यांकन चेकलिस्ट |
9. | मानसिक मंदता वाले बच्चों में संचार कौशल विकास — यूनिसेफ फंडेड — 1989-92 | संचार कौशल पर एक मैनुअल |
10. | भाषा मूल्यांकन उपकरण विकास — 1987-88 | एक भाषा मूल्यांकन उपकरण |
11. | एनजीओ के सहयोग से शहरी झुग्गी में मानसिक मंदता की व्यापकता — 1993-94 | मॉडल CBR का विकास |
12. | विकलांग व्यक्तियों के लिए खेल गतिविधियां — 1988-90 | मानसिक मंदता वाले बच्चों के लिए खेल गतिविधियों पर एक पुस्तिका |
13. | एनजीओ के सहयोग से घुमंतू सेवा मॉडल के माध्यम से सेवाओं का विकास — 1993-94 | ग्रामीण क्षेत्र में सेवा मॉडल का विकास |
14. | मानसिक मंदता वाले व्यक्तियों के लिए संसाधन सामग्री विकास — 1993-95 | शिक्षण सामग्री<br>कार्यात्मक साक्षरता श्रृंखला – कार्यपुस्तिकाएं और फ्लिप बुकें कार्यात्मक गणित श्रृंखला – कार्यपुस्तिकाएं और फ्लिप बुकें शिक्षकों के लिए कार्यात्मक शिक्षाविदों पर एक मैनुअल |
15. | मानसिक मंदता वाले बच्चों वाले परिवारों को मजबूत बनाना — 1993-95 | – माता-पिता के लिए सूचना गाइड और विभिन्न भारतीय भाषाओं में अनुवादित<br>- उपकरण: पारिवारिक आवश्यकता मूल्यांकन |
16. | मानसिक मंदता वाले बच्चों के लिए अंकगणित और पढ़ने के कौशल सिखाने के लिए कंप्यूटर असिस्टेड निर्देश विकास — 1993-96 | पढ़ने और लिखने और संख्याओं पर चार सॉफ्टवेयर विकसित |
17. | एनजीओ के सहयोग से प्रारंभिक हस्तक्षेप पर बहु-केंद्रित परियोजना — 1993-94 | सेवाओं पर मॉडल विकास, मानकीकृत मूल्यांकन और हस्तक्षेप प्रक्रियाएं |
18. | व्यावसायिक प्रशिक्षण-सह-उत्पादन केंद्रों पर बहु-केंद्रित परियोजना — एनजीओ के सहयोग से 1993-95 | व्यावसायिक प्रशिक्षण पर मॉडल का विकास |
19. | स्कूलों में सीखने की समस्याओं वाले बच्चों के लिए ग्रेड स्तर मूल्यांकन उपकरण विकास — ICSSR फंडेड — 1992-94 | मूल्यांकन उपकरण |
20. | स्कूल से काम में संक्रमण के लिए सामग्री विकास — 1999-2001 | स्कूल से कार्य में संक्रमण पर एक गाइड और पाठ्यक्रम |
21. | मानसिक मंदता वाले व्यक्तियों में संचार प्रशिक्षण — 1999-2001 | माता-पिता के लिए एक उपयोगिता गाइड |
22. | प्रारंभिक बचपन विशेष शिक्षा के लिए प्रशिक्षण पैकेज तैयारी — यूनिसेफ — 1999-2000 | – एक कैलेंडर और गतिविधि कार्ड<br>- शिक्षकों के लिए एक मैनुअल |
23. | मानसिक मंदता वाले व्यक्तियों के लिए कंप्यूटर प्रौद्योगिकी के माध्यम से कार्यात्मक शिक्षाविद — S&T मिशन मोड — 1999-2001 | “मेरा देश, जीवित और निर्जीव, स्वास्थ्य और सुरक्षा, गणित, सामुदायिक उपयोग और साक्षरता” पर छह सॉफ्टवेयर |
24. | बचपन की विकलांगताओं की रोकथाम, प्रारंभिक पहचान पर जमीनी स्तर के कार्यकर्ताओं के लिए मॉड्यूल विकास — 2001-02 | – जमीनी स्तर के कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण के लिए पाठ्यक्रम<br>- प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए मैनुअल |
25. | “बचपन की विकलांगताओं, रोकथाम, प्रारंभिक पहचान और रेफरल पर जागरूकता” परियोजना — 2001-02 | हिंदी और तेलुगु में एक दृश्य फ्लिप चार्ट |
26. | मानसिक मंदता वाले व्यक्तियों के लिए पारिवारिक हस्तक्षेप और सहायता कार्यक्रम यूएस — भारत | – मूल्यांकन उपकरण<br>- सेवाओं के मॉडल<br>- माता-पिता के लिए मैनुअल/गाइड |
27. | मानसिक मंदता वाले व्यक्तियों के लिए स्वतंत्र ड्रेसिंग — 2000-03 | – मानसिक मंदता वाले व्यक्तियों के उपयोग के लिए कपड़ों में अनुकूलन/संशोधन<br>- ऑडियो-विजुअल मीडिया |
28. | मानसिक मंदता के क्षेत्र में उत्तर पूर्व क्षेत्र में मानव संसाधन विकास का अध्ययन — वर्तमान स्थिति और भविष्य की संभावनाएं — 2002-03 | उत्तर पूर्व क्षेत्र में प्रशिक्षित विशेष शिक्षकों की स्थिति और व्यावसायिक क्षमताओं के मामले में आवश्यकताओं पर रिपोर्ट |
29. | ग्रामीण शिशुओं और बच्चों के समग्र विकास के लिए उत्तेजना सामग्री तैयारी — 2001-03 | ग्रामीण क्षेत्रों के शिशुओं और बच्चों के प्रशिक्षण के लिए उत्तेजना सामग्री |
30. | चाल प्रशिक्षण में अनुकूलन — 2002-03 | चाल प्रशिक्षण के लिए समानांतर बार में अनुकूलन |
31. | मानसिक रूप से मंद व्यक्तियों में यौन विकास पर प्रशिक्षण पैकेज तैयारी — 2001-03 | यौन विकास पर प्रशिक्षण पैकेज |
32. | मानसिक रूप से मंद व्यक्तियों के लिए दैनिक जीवन के लिए अनुकूलन विकास — 2001-03 | मानसिक मंदता वाले व्यक्तियों के उपयोग के लिए दैनिक जीवन के लिए अनुकूलित सामग्री |
33. | फिजियोथेरेपी पर शिक्षण और प्रशिक्षण सामग्री विकास — 2001-03 | शिक्षण और प्रशिक्षण तकनीकों पर एक पुस्तक<br>ऑडियो-विजुअल सामग्री |
34. | मानसिक मंदता वाले व्यक्तियों के रोजगार पर जागरूकता सामग्री — 2002-03 | रोजगार पर पोस्टरों का विकास |
35. | शिशुओं और छोटे बच्चों के लिए स्थिति और उत्तेजक गतिविधियां — 2001-03 | विकासात्मक देरी वाले छोटे बच्चों के प्रशिक्षण के लिए गतिविधियों पर पुस्तिका |
36. | दृष्टिहीन शिशुओं और बच्चों के लिए उत्तेजना गतिविधियों का विकास — 2002 | दृष्टि बाधा वाले शिशुओं और बच्चों के लिए उत्तेजना पैकेज |
37. | शिक्षाविदों में सीखने की समस्याओं वाले छात्रों के लिए संसाधन शिक्षा कार्यक्रम विकास — 2003 | प्राथमिक विद्यालयों में सीखने की समस्याओं वाले बच्चों को शिक्षित करने के लिए उपचारात्मक पैकेज |
38. | बहुसंवेदी हानि और मानसिक मंदता वाले बच्चों के लिए सेवा मॉडल — 2002 | बहु-संवेदी हानि और मानसिक मंदता वाले बच्चों को सिखाने के लिए प्रशिक्षण पैकेज |
39. | मानसिक मंदता वाले व्यक्तियों में दृश्य गतिविधि का पता लगाने की डिग्री — एक पायलट अध्ययन — 2002-03 | – मानसिक मंदता वाले व्यक्तियों में दृश्य विकलांगता की डिग्री मापने के लिए उपकरण<br>- सेवा मॉडल का विकास |
40. | हस्तक्षेप के लिए 0-3 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए उत्तर पूर्वी क्षेत्रीय में स्वदेशी प्रथाओं का अध्ययन — 2002 | 0-3 वर्ष के बच्चों के हस्तक्षेप के लिए मॉड्यूल |
41. | मानसिक रूप से मंद व्यक्तियों में यौन विकास पर प्रशिक्षण पैकेज विकास — 2001-03 | यौन विकास पर प्रशिक्षण पैकेज |
42. | विकलांग बच्चों को सहायता — 2004-05 | विकलांगताओं वाले सभी बच्चों के लिए शिक्षा के मॉडल |
43. | कार्य सेटअप में मानसिक मंदता वाले वयस्कों के कार्यात्मक संचार पैटर्न — 2004-05 | कार्य सेटअप में संचार कौशल सुधार के लिए कार्यात्मक संचार पैटर्न, उनके मूल्यांकन और हस्तक्षेप रणनीतियों पर एक मैनुअल। यह मैनुअल मानसिक मंदता वाले वयस्कों के साथ काम करने वाले पेशेवरों और मानसिक मंदता वाले वयस्कों के माता-पिता के लिए उपयोगी होगा |
44. | शारीरिक कार्यों के लिए एंथ्रोपोमेट्रिक कौशल के सुधार में अनुकूली उपकरणों के प्रभाव का अध्ययन — 2004-05 | मानसिक मंदता वाले व्यक्तियों के लिए अनुकूलन/सहायक उपकरण डिजाइन/निर्माण करना |
45. | लार नियंत्रण और जीभ का धक्का चिकित्सा — 2004-05 | लार गिराना, सुधारात्मक मुद्रा और भोजन पर प्रशिक्षण प्रदान करना |
46. | गहरी मानसिक मंदता वाले छात्रों के लिए शैक्षिक प्रोग्रामिंग। (भारत — यूएस S&T फोरम) द्वारा फंडेड — 2005 | गहरी मानसिक मंदता वाले व्यक्तियों को सिखाने के लिए पाठ्यक्रम और हस्तक्षेप रणनीतियां |
47. | ऑटिज्म और मानसिक मंदता वाले बच्चों के लिए सेवा मॉडल | ऑटिज्म और मानसिक मंदता वाले बच्चों के प्रशिक्षण के लिए शिक्षकों के लिए पैकेज |
48. | व्यावसायिक प्रशिक्षण पर मैनुअल विकास | स्व-निर्देशात्मक सामग्री, ब्रोशर, पोस्टर और गतिविधि मैनुअल |
49. | भारत में मानसिक मंदता में अनुसंधान — एक अध्ययन — 2003 | भारत में मानसिक मंदता में अनुसंधान की स्थिति पर एक पुस्तक |
50. | ग्रामीण क्षेत्रों में विकलांगताओं वाले शिशुओं और बच्चों के लिए प्रारंभिक हस्तक्षेप — 2002 | – ग्रामीण क्षेत्रों में विशिष्ट विकलांगताओं वाले शिशुओं और बच्चों के लिए हस्तक्षेप पैकेज<br>- मास्टर प्रशिक्षकों के लिए प्रशिक्षण मैनुअल |
51. | मानसिक मंदता वाले व्यक्तियों के माता-पिता के बीच प्रभावी संज्ञानात्मक व्यवहारिक हस्तक्षेप — 2003 | माता-पिता के लिए संज्ञानात्मक व्यवहार चिकित्सा प्रदान करना |
52. | ऑटिज्म वाले व्यक्तियों के लिए मूल्यांकन उपकरण विकास — 2008 | ऑटिज्म के लिए मूल्यांकन उपकरण |
53. | मानसिक मंदता वाले व्यक्तियों में ऑर्थोपेडिक समस्याएं और सर्जिकल हस्तक्षेप सहित उनका फिजियोथेरेपी प्रबंधन | मानसिक मंदता के साथ ऑर्थोपेडिक समस्याओं वाले बच्चों के लिए प्रशिक्षण पैकेज और उनका फिजियोथेरेपी प्रबंधन |
54. | मानसिक मंदता वाले व्यक्तियों के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम विकास — 2002 | मानसिक मंदता वाले व्यक्तियों के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम |
55. | एनजीओ में विशेष शिक्षा सेवाओं की गुणवत्ता पर माता-पिता की धारणा का अध्ययन — 2003 | एनजीओ में सेवाओं की गुणवत्ता पर माता-पिता की राय |
56. | बौद्धिक विकलांगता वाले व्यक्तियों के लिए सामुदायिक आधारित पुनर्वास सेवाएं — एक गाइड | भारत में बौद्धिक विकलांगता वाले व्यक्तियों के लिए सेवाओं के प्रत्यक्ष अध्ययन का दस्तावेजीकरण। इसने बौद्धिक विकलांगता वाले व्यक्तियों के लिए एक मॉडल पुनर्वास सेवा कार्यक्रम की स्थापना के लिए एक गाइड विकसित किया है |
57. | विकलांगता के क्षेत्र में संगठनों की कार्यप्रणाली और उनके धन के उपयोग का आकलन करने के लिए उपकरण विकास | विकलांगता पुनर्वास के क्षेत्र में देश भर में फैले 176 संगठनों की कार्यप्रणाली की समीक्षा की। इस समीक्षा के आधार पर, मानव संसाधन विकास सुविधाओं, सेवा गतिविधियों, प्राप्तियों और भुगतानों का दस्तावेजीकरण करने के लिए एक गुणात्मक विश्लेषण चेकलिस्ट विकसित की गई |
58. | मानसिक मंदता वाले व्यक्तियों के लिए भावना पहचान प्रशिक्षण | भावना पहचान प्रशिक्षण मानसिक मंदता वाले व्यक्तियों के लिए प्रभावी पाया गया |
59. | मानसिक मंदता वाले बच्चों के लिए संज्ञानात्मक प्रशिक्षण | संज्ञानात्मक प्रशिक्षण कार्यक्रम के संपर्क में आने वाले बच्चों ने संज्ञानात्मक मूल्यांकन प्रणाली पर पोस्ट मूल्यांकन में महत्वपूर्ण सुधार दिखाया। हल्की मानसिक मंदता वाले बच्चों ने ध्यान, स्मृति और धारणा जैसे संज्ञानात्मक क्षेत्रों में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। मध्यम स्तर की मानसिक मंदता वाले बच्चों ने उत्तरोत्तर प्रसंस्करण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया |
60. | मानसिक मंदता वाले व्यक्तियों के बौद्धिक मूल्यांकन के लिए एक सरल उपकरण विकास | ‘टेस्ट ऑफ इंटेलिजेंस’ एक उपकरण जिसमें 6 कारक शामिल हैं जिसमें 121 आइटमों का आइटम पूल है जो कैंप मोड मूल्यांकन में प्रशासित करना आसान है |
61. | मानसिक मंदता वाले व्यक्तियों में मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं की पहचान: सेवा मॉडल और नीतियों के लिए निहितार्थ | मानसिक मंदता वाले व्यक्तियों में संबंधित मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं पर एक रिपोर्ट |
62. | मानसिक मंदता वाले व्यक्तियों के बुद्धि परीक्षण में रुझान और विकलांगता प्रमाणपत्र और सेवा प्रावधानों के लिए इसका निहितार्थ | विभिन्न पेशेवरों द्वारा विभिन्न बुद्धि मूल्यांकन और अन्य विकलांगता उपकरणों के उपयोग पर एक रिपोर्ट |
63 | मानसिक मंदता के क्षेत्र में शब्दकोश का विकास – 2012 | शब्दकोश को वर्णानुक्रम में विकसित किया गया है जो मानसिक मंदता से प्रत्यक्ष/अप्रत्यक्ष रूप से संबंधित शब्दों और उनके अर्थों को शामिल करता है। |
64 | मानसिक मंदता वाले व्यक्तियों में दंत समस्याओं पर अध्ययन – (2013-14) | हमारे मरीजों में देखी जाने वाली विभिन्न दंत समस्याओं की आवृत्ति को दस्तावेजित करने में सक्षम बनाया और उन्हें बेहतर दंत सेवाएं प्रदान करने की योजना बनाई। |
65 | ऑटिज्म सहित विभिन्न न्यूरोलॉजिकल विकारों में बीटा एमाइलॉइड प्रीकर्सर प्रोटीन (APP) का आणविक आनुवंशिक अध्ययन – (2013-14) | ऑटिज्म की रोगजनन में एमाइलॉइड प्रीकर्सर प्रोटीन (APP) और DNA मरम्मत की भूमिका को उजागर किया। |
66 | विकलांगों के लिए अनुकूलनीय ई-लर्निंग पहुंच मॉडल – (2014-15) | ‘ई-साध्य’ एक अनुकूलनीय और सुलभ ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म है, जो पुनर्वास पेशेवरों को ऑटिज्म के साथ मानसिक मंदता वाले छात्रों के लिए विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आकलन और योजना बनाने में मदद करता है। |
67 | प्रारंभिक बचपन समावेशी शिक्षा के लिए स्कूल तैयारी पैकेज — UNICEF द्वारा वित्त पोषित – (2016-17) | मौजूदा समावेशी स्कूल तैयारी पैकेज आरंभ-1 (प्री-स्कूल) पैकेज की समीक्षा की। प्रीस्कूल बच्चों के लिए अंग्रेजी, गणित और ईवीएस में समावेशी शैक्षणिक तैयारी पैकेज विकसित किया। पूर्ण परियोजना UNICEF को सौंप दी गई। |
68 | पोस्ट सेकेंडरी और प्री वोकेशनल छात्रों के बीच कार्य क्षमताओं का आकलन करने के लिए टूलकिट का विकास – (2016-17) | बौद्धिक विकलांगता वाले बच्चों के लिए पोस्ट सेकेंडरी और प्री वोकेशनल छात्रों के बीच कार्य क्षमताओं का आकलन करने के लिए कार्य क्षमता आकलन चेकलिस्ट और टूल किट तैयार की गई। |
69 | क्लस्टर-आधारित प्लेसमेंट सेवा (2017) | 15 क्लस्टरों के माता-पिता ने पंजीकरण कराया और बौद्धिक विकलांगता वाले अपने बच्चों को व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए माता-पिता समूह बनाए। कुल 7 माता-पिता समूहों ने सोसायटी अधिनियम के तहत पंजीकरण कराया है और अपने समुदाय के भीतर अर्ध-कुशल नौकरियों में उन्हें नियुक्त करके बौद्धिक विकलांगता वाले व्यक्तियों के सशक्तिकरण में योगदान दिया है। |
70a | भारतीय बुद्धि परीक्षण का विकास – चरण -1 (2017-18) | एक भारतीय बुद्धि परीक्षण विकसित की गई। यह परीक्षण बौद्धिक विकलांगता वाले व्यक्तियों के बौद्धिक स्तर के आकलन के लिए उपयोग की जाती है। चरण-1 (परीक्षण विकास और पायलट परीक्षण) पूरा हो गया है। उपकरण के मानकीकरण के लिए डेटा संग्रह चरण-2 में किया जाएगा। |
71 | सेवा चाहने वालों द्वारा सामाजिक पूंजी के उपयोग पैटर्न पर पड़ोसी सहायता प्रणाली की सेवा चाहने वालों के प्रति प्रतिक्रिया (2019) | सामाजिक पूंजी के अधिकतम उपयोग के लिए सेवा चाहने वालों की जरूरतों से निपटने के लिए सेवा प्रदाताओं को तैयार करने के लिए अध्ययन किया गया। परियोजना टीम ने समुदाय में उपलब्ध सामाजिक पूंजी और सहायता का आकलन करने के लिए एक चेकलिस्ट विकसित की। सामाजिक पूंजी के प्रभावी उपयोग के लिए पुनर्वास पेशेवरों के लिए एक हैंडबुक भी विकसित की गई। |
72 | ID वाले व्यक्तियों के लिए यौन शिक्षा – माता-पिता, देखभाल करने वालों और ID वाले व्यक्तियों के लिए एक निर्देशात्मक मैनुअल (2019) | यौन शिक्षा से संबंधित आवश्यकताओं का आकलन करने के लिए दो आकलन चेकलिस्ट विकसित की गईं। घर और कक्षा दोनों सेटिंग्स में बुनियादी यौन शिक्षा प्रदान करने के लिए शिक्षकों/माता-पिता द्वारा उपयोग के लिए निर्देशात्मक मैनुअल विकसित किए गए। |
73 | बौद्धिक विकलांगता वाले वयस्कों के लिए डिजिटल शिक्षण सामग्री की तैयारी (2020) | निम्नलिखित व्यावसायिक गतिविधियों के लिए 10 स्व-निर्देशात्मक वीडियो विकसित किए गए: बागवानी, हाथ की कढ़ाई, टाइपिंग मास्टर, पेपर बैग बनाना, लैमिनेशन, फोटो फ्रेम असेंबलिंग, तकिया कवर बनाना, स्क्रीन प्रिंटिंग, स्क्रिबलिंग पैड बनाना और स्पाइरल बाइंडिंग। |
74 | बौद्धिक विकलांगता वाले वयस्कों के लिए व्यापक आकलन उपकरण (2020-21) | व्यावसायिक आकलन, कार्यक्रम योजना, नियुक्ति और पुनर्वास के उद्देश्य से भारतीय वयस्क बौद्धिक विकलांगता वाले व्यक्तियों के लिए एक व्यापक व्यावसायिक आकलन उपकरण विकसित किया गया। |
75 | बौद्धिक और विकासात्मक विकलांगता के बारे में जागरूकता सृजन के लिए एनिमेटेड फिल्मों का विकास (2020-21) | परियोजना पूर्ण – 5 एनिमेटेड फिल्में विकसित की गईं जो जागरूकता पैदा करेंगी: 1. विकलांगता के कारण; 2. विकलांगता की रोकथाम; 3. प्रारंभिक पहचान और हस्तक्षेप; 4. समावेशी शिक्षा और 5. व्यावसायिक प्रशिक्षण और रोजगार। वीडियो में सांकेतिक भाषा की व्याख्या और कैप्शनिंग है जो उन्हें उपयोगकर्ताओं की विविध श्रेणी के लिए सुलभ बनाती है। |
76 | DISAAA: दृश्य ध्यान, चेहरे की अभिव्यक्ति और मुखर भावना संकेतों का उपयोग करके ऑटिज्म के स्वचालित आकलन के लिए एक एकीकृत समाधान का विकास (CDAC कोलकाता के सहयोग से) (2022-23) | – परियोजना टीम ने 5 भारतीय भाषाओं (बंगाली, हिंदी, मराठी, तेलुगु और अंग्रेजी) में ऑटिज्म स्क्रीनिंग प्रश्नावली (ASQ) शीर्षक से मोबाइल स्क्रीनिंग ऐप विकसित किया। – ISAA उपकरण का पालन करते हुए ऑटिज्म आकलन के लिए स्वचालित प्रणाली। – बच्चे की चेहरे की अभिव्यक्ति, आंखों की टकटकी, आंखों की गति और भाषण या मुखर प्रतिक्रियाओं को कैप्चर करने के लिए हिंदी, बंगाली और अंग्रेजी भाषाओं में ऑडियो-विजुअल उत्तेजना विकसित की गई। – डेटा के एनोटेशन और विश्लेषण के बाद, चेहरे की अभिव्यक्ति, आंखों की टकटकी, आंखों की गति और मुखर प्रतिक्रिया की पहचान के लिए AI-ML आधारित एल्गोरिदम का उपयोग करके इसे संसाधित किया जाता है। |
70b | भारतीय बुद्धि परीक्षण का विकास – चरण – II (2023-24) | a. एक मानकीकृत NIEPID भारतीय बुद्धि परीक्षण उपकरण विकसित किया गया है जिसका उद्घाटन डॉ. वीरेंद्र कुमार, माननीय केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री, भारत सरकार द्वारा 10 दिसंबर, 2023 को मेक इन इंडिया पहल के रूप में किया गया। b. IQ का आकलन करने के लिए इसे 12 मार्च, 2024 को भारत के राजपत्र में अधिसूचित किया गया है। c. मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार, NIEPID इस उपकरण में सभी RCI पंजीकृत पुनर्वास/क्लिनिकल मनोवैज्ञानिकों को प्रशिक्षण दे रहा है। अब तक, दस CRE कार्यशालाएं आयोजित की गई हैं और लगभग 500 पेशेवरों को पहले से ही इस परीक्षण के उपयोग में पूरे भारत में प्रशिक्षित किया गया है। |
77 | स्वतंत्र जीवन के लिए आत्म-निर्धारण को बढ़ावा देना (2023-24) | a. बौद्धिक विकलांगता वाले वयस्कों में स्वतंत्र जीवन के लिए आत्म-निर्धारण विकसित करने में SDIEP के प्रभाव का निर्धारण। b. बौद्धिक विकलांगता वाले वयस्कों में आत्म-निर्धारण कौशल को बढ़ावा देने के लिए मैनुअल। c. स्वतंत्र जीवन के लिए आकलन उपकरण। |
78 | वैश्विक विकासात्मक देरी वाले शिशुओं और बच्चों पर प्रारंभिक हस्तक्षेप का प्रभाव (2023-24) | a. नियोजित घर आधारित कार्यक्रम के माध्यम से शिशुओं और बच्चों में प्रारंभिक हस्तक्षेप ने माता-पिता जैसे सेवा प्रदाताओं को डाउन सिंड्रोम और सेरेब्रल पाल्सी में वैश्विक विकासात्मक देरी वाले बच्चों में प्रारंभिक हस्तक्षेप चिकित्सा के महत्व की बेहतर समझ दी है। b. डाउन सिंड्रोम वाले बच्चों में घर आधारित कार्यक्रमों में सेरेब्रल पाल्सी वाले बच्चों की तुलना में अधिक सुधार होता है। c. दौरे और प्रसवपूर्व जोखिम कारकों के साथ सेरेब्रल पाल्सी की गंभीरता ने डाउन सिंड्रोम में भी परिणाम में बाधा डाली हो सकती है। |
79 | विकलांगता वाले बच्चों की दृश्य, मोटर, धारणा और संज्ञानात्मक क्षमताओं के बीच संबंध पर अध्ययन (2024-25) | a. LD वाले बच्चों के दृश्य-मोटर धारणा के बीच एक बुनियादी मनोवैज्ञानिक प्रक्रिया और संज्ञानात्मक फ़ंक्शन के रूप में संबंध का पता लगाना। b. LD वाले बच्चों के बीच गेस्टाल्ट परीक्षण के दृश्य-मोटर धारणा उप-पैमानों में त्रुटियों और MISIC के साथ संज्ञानात्मक कार्यों के बीच संबंध का पता लगाना। |